लोगों की राय

बी ए - एम ए >> बीए सेमेस्टर-3 चित्रकला प्रथम प्रश्नपत्र

बीए सेमेस्टर-3 चित्रकला प्रथम प्रश्नपत्र

सरल प्रश्नोत्तर समूह

प्रकाशक : सरल प्रश्नोत्तर सीरीज प्रकाशित वर्ष : 2022
पृष्ठ :180
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 2676
आईएसबीएन :0

Like this Hindi book 0

बीए सेमेस्टर-3 चित्रकला प्रथम प्रश्नपत्र

अध्याय - 7

मध्यकालीन सी 600

(Medieval, C. 600)

 

प्रश्न- मध्यकालीन, सी. 600 विषय पर प्रकाश डालिए।

उत्तर -

मध्यकालीन, सी. 600
(Medieval, C. 600 onwards)

पाल और सेना साम्राज्य - इसके अन्तर्गत पाल और सेना साम्राज्य हैं। पाल साम्राज्य ने 8वीं और 12वीं शताब्दी ई. के मध्य उत्तर और पूर्वी भारत में एक बड़े क्षेत्र पर शासन किया तत्पश्चात् सेना साम्राज्य को विरासत में प्राप्त हुआ। इस समय के दौरान मूर्तिकला की शैली पोस्ट गुप्ता से एक विशिष्ट शैली में परिवर्तित हुई ये अन्य क्षेत्रों और बाद की शताब्दियों में व्यापक रूप से प्रभावशाली थी। देवता की आकृति मुद्रा में अधिक कठोर हो गई। सीधे पैरों के साथ खड़ी होती थीं और आकृतियों में गहनों की मात्रा से अधिक होती थीं। उनके पास अक्सर कई भुजायें होती हैं एक परम्परा जो उन्हें कई विशेषताओं को धारण करने एवं मुद्राओं को प्रदर्शित करती है। मन्दिर की छवियों के लिये विशिष्ट रूप एक मुख्य आकृति के साथ बनायी गई आधे से अधिक आदमकद की मूर्तियाँ हैं। आलोचकों ने इस शैली का विस्तार किया। पूर्वी भारत में चेहरे की विशेषता है। पाल राजाओं को सामान्य अर्थों में धार्मिक प्रतिष्ठानों के संरक्षक के रूप में स्थान मिला। ज्यादातर शिलालेख प्राप्त हुए। अन्य भारतीय क्षेत्रों और अबधियों की तुलना में बहुत ज्यादा चित्र हैं जो शैलीगत विकास के पुनर्निर्माण में सहायक सिद्ध हुए। पिछले समय की तुलना में समान संरचना के छोटे कांस्य समूहों की संख्या अधिक है। उत्पादित संख्या बढ़ रही है। ये ज्यादातर अमीरों के घरेलू मन्दिरों और मठों के लिये बनाये गये। धीरे-धीरे हिन्दू आँकड़े की संख्या से अधिक हुए जो भारतीय बौद्ध धर्म के अन्तिम पतन को दर्शाता है। गुप्तकाल में मन्दिर वास्तु का जो स्वरूप विकसित हुआ वह आगे चलकर मध्यकाल में उत्तरोत्तर विकसित होता गया। इस युग में वास्तुशिल्प पर आधारित अनेक ग्रन्थों की रचना की गई (मानसोल्लास, समरांगण सूत्रधार, शिल्प प्रकाश, अपराजितपृच्छा, मानसार इत्यादि) एवं उपरोक्त शिल्प ग्रन्थों की शास्त्रीय पद्धति पर मन्दिरों का निर्माण किया जाने लगा। भारतीय मन्दिरों को मुख्य रूप से तीन शैलियों में विभाजित किया जा सकता है।

(1) नागर शैली- ये मन्दिर प्रायः शिखर मन्दिर थे। उत्तरी तथा मध्य भारत के मन्दिर नागर शैली में निर्मित किये गये थे।

(2) द्रविड़ शैली - ये दक्षिण भारत के मन्दिर प्रायः द्रविड़ शैली के हैं। इनके शीर्ष या छतें प्रायः गजपृष्ठाकृत होती हैं। ये अधिक ऊँचे और बहुभौमिक गगनचुम्बी गोपुरों से अलंकृत होते हैं।

(3) बेसर शैली - मध्य भारत तथा कर्नाटक के कतिपय मन्दिरों में प्रायः उत्तरी तथा दक्षिणी शैलियों का सम्मिलित स्वरूप था। कर्नाटक पट्टतकाल के चालुक्य मन्दिर प्रायः बेसरशैली के माने गये हैं।

मध्ययुगीन - मध्ययुगीन भारतीय मन्दिर के अन्तर्गत खजुराहों का मन्दिर प्रसिद्ध है।

खजुराहो मन्दिर (नागर शैली)
समय 9वीं से 11वीं शताब्दी

खजुराहो के मन्दिरों का निर्माण 9वीं से 11वीं शताब्दी के मध्य चन्देल वंश द्वारा किया गया था। ये भारतीय कला एवं वास्तुकला के सुन्दर उदाहरण हैं। खजुराहो के मन्दिरों में से एक के बाहरी भाग पर जटिल नक्काशीदार मूर्तियाँ दृष्टव्य हैं। खजुराहो का मन्दिर हिन्दू मन्दिरों के लिए विश्व विख्यात है। यह मध्य प्रदेश के उत्तरीय भाग में छतरपुर जिले से 40 किलोमीटर तथा महोबा से 56 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। खजुराहो की भव्य कला वैभव का निर्माण 950- 1050 ई. के मध्य हुआ था। ये मन्दिर आर्य शिखर शैली के गौरवमयी उदाहरण है। चन्देल नरेश शैवमत के अनुयायी थे, किन्तु वे किसी अन्य धर्म के विरोधी भी नहीं थे। इसलिए वैष्णव तथा जैन मन्दिर भी खजुराहो में निर्मित हुए थे। खजुराहो के मन्दिर नागर शैली के सबसे सुन्दर तथा विकसित मन्दिर हैं इस शैली की विशेषता है कि यह मन्दिर ऊँची जगतियों पर पर्वत के सदृश्य उत्तरोत्तर उन्नत होते हुए शिखरों से सुसज्जित होते हैं। बाह्य रूप से एक दिखने वाले ये मन्दिर आकार में आंतरिक तौर पर पाँच भागों में विभक्त हैं।

(1) अर्द्धमण्डप - प्रवेश कक्ष, प्रवेश बरामदा कहा जाता है, जो चौकोर होता है।

(2) महामण्डप - ऊँचे चबूतरे वाला भाग, जहाँ नृत्यांगनाएँ धार्मिक नृत्य करती हैं। इसे सभा मण्डप भी कहते हैं।

(3) अंतराल - गर्भगृह के समीप गलियारे का वह भाग, जहाँ बैठकर पुजारी लोगों को पूजा-पाठ में सहायता करते हैं। यह महामण्डप और गर्भगृह को जोड़ता है।

(4) गर्भगृह - जहाँ प्रमुख देवी- देवताओ की प्रतिमाएँ स्थापित रहती हैं।

(5) प्रदक्षिणापथ - यह गर्भगृह के चारों ओर होता है जो कि आन्तरिक एवं बाह्य मन्दिर के मध्य होता है।

आकार रूप से दृष्टव्य खजुराहो में प्रमुखतः दो प्रकार के मन्दिर हैं.

(अ) मेरुपर्वत के आकार के चार शिखरों से सुसजज्जित मन्दिर। पाँच आंतरिक भागों में विभक्त होने के कारण इन्हें सांधार मन्दिर कहा जाता है। इसकी विशेषता यह है कि इसमें प्रदक्षिणापथ मन्दिर के अन्दर ही बना होता है।

(ब) रथ आकार में बने मन्दिर जो तीन शिखरों (मुखमण्डप, महामण्डप एवं गर्भगृह) से सुसज्जित होते हैं, जो आन्तरिक तौर पर चार भागों में बने होते हैं। इनमें प्रदक्षिणापथ मन्दिर के बाहर बना होता है। अतएव इन्हें निरन्धार मन्दिर कहा गया है।

भौगोलिक स्थिति के अनुसार खुजराहो मन्दिरों को मुख्यतः तीन समूहों के रूप में देखा जा सकता है

(अ) पश्चिमी मन्दिर समूह - 

(1) चौसठ योगिनी मन्दिर
(2) ललगुंवा मन्दिर,
(3) मतंगेश्वर मन्दिर
(4) वराह मन्दिर,
(5) लक्ष्मण मन्दिर
(6) प्रवेश मन्दिर,
(7) विश्वनाथ मन्दिर,
(8) पार्वती मन्दिर
(9) चित्रगुप्त मन्दिर
(10) देवी जगदम्बा मन्दिर
(11) महादेव मन्दिर,
(12) कन्दरिया महादेव मन्दिर।

(ब) पूर्वी मन्दिर समूह

(1) हनुमान मूर्ति मन्दिर,
(2) ब्राह्मा मन्दिर,
(3) वामन एवं खखरा मठ,
(4) ज्वारी मन्दिर,
(5) घण्टाई मन्दिर,
(6) जैन मन्दिर समूह पार्श्वनाथ, आदिनाथ एवं शान्तिनाथ मन्दिर।

(स) दक्षिण मन्दिर समूह -

(1) दूल्हादेव मन्दिर
(2) चतुर्भुज मन्दिर।

मूर्तिकला - खजुराहो में बनी मूर्तियाँ उन्नति के सर्वोच्चतम शिखरों पर पहुँची है। शरीर की लचक एवं भावपूर्ण भंगिमाओं के लिए विशेष उल्लेखनीय यह मूर्तियाँ विश्वविख्यात हैं। इन प्रतिमाओं को मुख्य रूप से छः युग्मों में बाँटा जा सकता है.

(1) प्रथम वर्ग - मुख्यतः देवी-देवता या तीर्थंकर की प्रतिमाएँ मन्दिरों के गर्भगृह में प्रभुत्व दर्शाती, सभंग मुद्रा में खड़ी हुई बनाई हैं। इनमें विष्णु, शिव, गणपति, महषासुरमदिनी, शान्तिनाथ, पार्श्वनाथ इत्यादि।

(2) दूसरा वर्ग - देव के पार्श्व व सहायक देवी-देवताओं का है जो मन्दिर के अन्दर व बाहर बने हुए छोटे आलों में रखी गई हैं। जैसे गंगा-यमुना, नवगृह, शिव अवतार, विष्णु अवतार, शक्तिरूपा आदि। ये सभी प्रक्रिया त्रिभंगी स्थिति में बनाई गई।

(3) तृतीय वर्ग - नारी सौन्दर्य, कमनीयता, लावण्य एवं बहुरूपा श्रृंगाररत आकृतियाँ हैं। जो सुर-सुन्दरियाँ या अप्सराओं के नाम से प्रसिद्ध हैं स्तम्भ पर बनी ये प्रतिमाएँ चारों ओर से गढ़ी हुई हैं जबकि दीवार पर बनी प्रतिमाओं को सामने की तरफ से गहराई से उभारा गया है।

(4) चतुर्थ वर्ग - कलाकार ने विविध स्थलों पर लोक जीवन की झाँकी प्रदर्शित की है जिसमें परिवार के क्रिया-कलापों, युद्ध, आखेट, श्रम, शिक्षा इत्यादि दृश्यों को संयोजित किया।

(5) पंचम वर्ग- देवों, छोटे गणों, गन्धर्वों, किन्नर एवं विद्याधरों इत्यादि की प्रतिमाओं के साथ प्रतिकात्मक मूर्तियाँ हैं।

(6) छठे वर्ग- काम कला से सम्बन्धित प्रतिमायें हैं। कलाकार ने सौन्दर्यबोध व सुन्दरता की ओर आकर्षित होकर इन्हें बनाया।

दक्षिण भारत के राजवंश - गुड़ीमल्लमलिंगम् के बाद बड़े पैमाने पर पत्थर की मूर्ति छोड़ने के लिये दक्षिणी भारत का सर्वाधिक पुराना राजवंश लम्बे समय तक चलने वाला पल्लव वंश था जिसने 275 और 897 के बीच दक्षिण पूर्वी भारत पर शासन किया। इसके साथ ही मुख्य मूर्तिकला परियोजनाएँ आती गई। प्रारम्भ में ये मन्दिर रॉक कर होते हैं जैसा कि महाबलीपुरम् (7वीं और 8वीं शताब्दी) में अधिकतर स्मारक समूह हैं। शायद पल्लव कला और स्थापत्य कला के सबसे प्रसिद्ध उदाहरण हैं। इनमें से कई चटटान के प्राकृतिक बहिर्गमन का शोषण करते हैं जो खुदी हुई हैं। शोर मन्दिर सामान्य तरीके से बनाए गए हैं। महाबलीपुरम् में गंगा अवतरण भारत में सर्वाधिक बड़ी तथा विस्तृत मूर्तिकला रचना है। यह लगभग 29 मीटर (86 फीट) चौड़ी एक ऊर्ध्वाकार चट्टान पर उकेरी गई एक राहत जिसमें सैकड़ों आँकड़े आते हैं। इसमें एक आदमकद हाथी (7वीं शताब्दी के अंत में) अन्य पल्लव मन्दिर जिनमें मूर्तिकला अच्छी स्थिति में है। वे हैं कैलाश मन्दिर, वैकुंठा पेरुमल मन्दिर और अन्य कांचीपुरम् में एवं मांमदूर में गुफा मन्दिर ! पत्थर की राहत में पल्लवशैली अधिकतर प्रयोग की गई है। पत्थर की कठोरता से प्रभावित होती है। यह कम गहरी है और आगे चलकर उत्तर की तुलना में आभूषणों को कम बनाया गया। चोल मूर्तिकला में पत्थर व कांस्य दोनों में एक ही प्रकार की आकृति बनाई गई है। बड़े कथा पैनल में कुछ विषय विशिष्ट रूप से तमिल हैं। जैसे कोर्रावाई (विजय की देवी दुर्गा के रूप में) और सोमस्कंद, शिव का एक बैठा परिवार समूह, शिव जी की पत्नी पार्वती और स्कंद (मुरुगन) एक बच्चे के रूप में बनाये गये हैं। सन् 1906 में कपालीश्वर मन्दिर, तमिलनाडु का गोपुरम् यह चित्रित प्लास्टर आकृतियों की पंक्तियों से सघन रूप से भरा हुआ है।

शाही चोल वंश लगभग 850 ई. पू. से प्रारम्भ होता है जो दक्षिण के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित करता है। लगभग 1150 ई. में धीरे-धीरे बड़ी संख्या में मन्दिरों का निर्माण किया गया। ये अधिकतर उत्तर की तुलना में मुस्लिम विनाश से बहुत कम पीड़ित थे। इन्हें पत्थर की राहत वाली मूर्तिकला से सजाया गया था। दोनों बड़े कथा पैनल ज्यादातर बाहर की ओर हैं। यह पल्लव शैली में व्यापक रूप से बनाये गये। चोल कांस्य अधिकतर आधे आदमकद आकार का सबसे बड़ा भारत की कुछ प्रतिष्ठित एवं प्रसिद्ध मूर्तियाँ हैं। ये पत्थर के टुकड़ों के समान सुरुचिपूर्ण परन्तु शक्तिशाली शैली का उपयोग करते हैं। वे खोई हुई मोम तकनीक का उपयोग करके बनाए गए थे। मूर्ति शिव के विभिन्न अवतारों में उनकी पत्नी पार्वती के साथ बनायी गई थी। विष्णु व उनकी पत्नी लक्ष्मी के साथ बनाई गई मूर्तियाँ प्रसिद्ध हुई। अन्य देवता भी बनाये गये। इनमें से सर्वाधिक प्रतिष्ठित नृत्य के स्वामी नटराज के रूप में शिव की कांस्य प्रतिमा है।

विजय नगर साम्राज्य अंतिम प्रमुख हिन्दू साम्राज्य था जिसने राजस्थानी हम्पी में बहुत बड़े मन्दिरों का निर्माण किया था। यह अच्छी स्थिति में है, मुगल सेना ने इसके पतन के बाद शहर को नष्ट करने में एक वर्ष का समय व्यतीत किया। मन्दिरों को अक्सर एक शैली में अधिक सजाया गया। यह बाद में चोल शैली को विकसित करता है। बाद में दक्षिण भारतीय मन्दिरों के लिए प्रभावशाली था। खम्भों से निकली घोड़ों की पंक्तियाँ सुन्दर दृष्टव्य हैं। अवधि के अंत में अधिक विस्तारित बहुमंजिला गोपुरम मन्दिरों की सबसे प्रमुख विशेषता बन गये थे क्योंकि वे दक्षिण के प्रमुख मन्दिरों में बने हुए हैं। इन पर बड़ी संख्या में चमकीले रंग के प्लास्टर बनाए गए थे।

...Prev | Next...

<< पिछला पृष्ठ प्रथम पृष्ठ अगला पृष्ठ >>

    अनुक्रम

  1. प्रश्न- दक्षिण भारतीय कांस्य मूर्तिकला के विषय में आप क्या जानते हैं?
  2. प्रश्न- कांस्य कला (Bronze Art) के विषय में आप क्या जानते हैं? बताइये।
  3. प्रश्न- कांस्य मूर्तिकला के विषय में बताइये। इसका उपयोग मूर्तियों एवं अन्य पात्रों में किस प्रकार किया गया है?
  4. प्रश्न- कांस्य की भौगोलिक विभाजन के आधार पर क्या विशेषतायें हैं?
  5. प्रश्न- पूर्व मौर्यकालीन कला अवशेष के विषय में आप क्या जानते हैं?
  6. प्रश्न- भारतीय मूर्तिशिल्प की पूर्व पीठिका बताइये?
  7. प्रश्न- शुंग काल के विषय में बताइये।
  8. प्रश्न- शुंग-सातवाहन काल क्यों प्रसिद्ध है? इसके अन्तर्गत साँची का स्तूप के विषय में आप क्या जानते हैं?
  9. प्रश्न- शुंगकालीन मूर्तिकला का प्रमुख केन्द्र भरहुत के विषय में आप क्या जानते हैं?
  10. प्रश्न- अमरावती स्तूप के विषय में आप क्या जानते हैं? उल्लेख कीजिए।
  11. प्रश्न- इक्ष्वाकु युगीन कला के अन्तर्गत नागार्जुन कोंडा का स्तूप के विषय में बताइए।
  12. प्रश्न- कुषाण काल में कलागत शैली पर प्रकाश डालिये।
  13. प्रश्न- कुषाण मूर्तिकला का संक्षेप में वर्णन कीजिए।
  14. प्रश्न- कुषाण कालीन सूर्य प्रतिमा पर प्रकाश डालिये।
  15. प्रश्न- गान्धार शैली के विषय में आप क्या जानते हैं?
  16. प्रश्न- मथुरा शैली या स्थापत्य कला किसे कहते हैं?
  17. प्रश्न- गांधार कला के विभिन्न पक्षों की विवेचना कीजिए।
  18. प्रश्न- मथुरा कला शैली पर प्रकाश डालिए।
  19. प्रश्न- गांधार कला एवं मथुरा कला शैली की विभिन्नताओं पर एक विस्तृत लेख लिखिये।
  20. प्रश्न- मथुरा कला शैली की विषय वस्तु पर टिप्पणी लिखिये।
  21. प्रश्न- मथुरा कला शैली की विशेषताओं का वर्णन कीजिए।
  22. प्रश्न- मथुरा कला शैली में निर्मित शिव मूर्तियों पर टिप्पणी लिखिए।
  23. प्रश्न- गांधार कला पर टिप्पणी लिखिए।
  24. प्रश्न- गांधार कला शैली के मुख्य लक्षण बताइये।
  25. प्रश्न- गांधार कला शैली के वर्ण विषय पर टिप्पणी लिखिए।
  26. प्रश्न- गुप्त काल का परिचय दीजिए।
  27. प्रश्न- "गुप्तकालीन कला को भारत का स्वर्ण युग कहा गया है।" इस कथन की पुष्टि कीजिए।
  28. प्रश्न- अजन्ता की खोज कब और किस प्रकार हुई? इसकी प्रमुख विशेषताओं का उल्लेख करिये।
  29. प्रश्न- भारतीय कला में मुद्राओं का क्या महत्व है?
  30. प्रश्न- भारतीय कला में चित्रित बुद्ध का रूप एवं बौद्ध मत के विषय में अपने विचार दीजिए।
  31. प्रश्न- मध्यकालीन, सी. 600 विषय पर प्रकाश डालिए।
  32. प्रश्न- यक्ष और यक्षणी प्रतिमाओं के विषय में आप क्या जानते हैं? बताइये।

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book